ख्यातिप्राप्त भूतेश्वर नाथ महादेव में भक्तों की भीड़

गरियाबंद –महाशिवरात्रि के अवसर पर आज शिव मंदिरों में भगवान भोलेनाथ के दर्शन-पूजन के लिए सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है. गरियाबंद के ग्राम मरौदा स्थित विश्व के सबसे विशालतम शिवलिंग भूतेश्वर नाथ महादेव में भी आज सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है. इस पर्व को खास बनाने आज आयोजन समिति ने भी खास इंतजाम किया है. वही गरियाबंद के युवाओं द्वारा उज्जैन के तर्ज पर आज बाबा भूतेश्वरनाथ की पालकी भी निकाली गई, जो मरौदा से गरियाबंद पहुँच पूरे नगर भ्रमण करेगा आज शुक्रवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर भूतेश्वरनाथ मंदिर में आस्था का जन सैलाब उमड़ा। करीब 25 हजार से अधिक लोगों ने महाशिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। इसके साथ ही मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना की। सुबह से ही यहां भक्तों का आने का सिलसिला शुरू हो गया था, दोपहर होते तक भीड़ इतनी हो गई कि शिवलिंग के चारों तरफ पैर रखने तक की जगह नही बची। भक्तों ने कतार लग बारी बारी भगवान की पूजा अर्चना की। देर रात तक मंदिर प्रांगण में यही स्थिति बनी रही। पूरे दिन भक्तों ने श्रद्धा भाव के साथ भगवान शिव की आराधना की। मनोकामना पूर्ति के लिए उन्हें बेल और धतूरे अर्पित किए। शिवलिंग की अर्ध परिक्रमा की। इसके साथ ही यहां भक्तिमय कार्यक्रम भी चलते रहे। शिव पार्वती विवाह सहित भगवान शिव पुराण के कई अंशो का बखान किया गया।

उल्लेखनीय है की महाशिवरात्रि के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध शिवलिंग भूतेश्वनाथ मंदिर में भक्तों का मेला लगता है। प्रदेश के दूर दराज जिले से लोग शिवलिंग के दर्शन और भोलेनाथ की आराधना के पहुंचते है। इस शुक्रवार भी हजारों की संख्या में लोग यहां पहुंचे थे, भूतेश्वरनाथ सेवा समिति तथा रोहरा परिवार द्वारा उनके भंडारा प्रसाद की व्यवस्था की गई थी। जिसमे करीब 10 हजार से अधिक लोगो ने प्रसाद ग्रहण किया।
चाक-चौबंद रही पुलिस व्यवस्था, थाना प्रभारी ने की मॉनिटरिंग

थाना प्रभारी कृष्णा प्रसाद जांगड़े अपनी पूरी टीम के साथ भूतेश्वरनाथ में सुरक्षा व्यवस्था देख रहे है उन्होंने कहा महाशिवरात्रि के अवसर पर भूतेश्वरनाथ मंदिर में हर साल हज़ारो की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते है वही भीड़ और ट्रैफ़िक व्यवस्था सुचारू रूप से जारी रहे और भीड़ से किसी प्रकार की भगदड़ ना हो आने जाने में महिलाओं और बुजुर्गों को दिक़्क़त ना हो इसीलिए पार्किंग की अलग से व्यवस्था की गई है और हमारी पूरी टीम लगातार पेट्रोलिंग भी कर रही है

Back to top button